एक रहे, सचेत रहे पत्रकार : मधु आचार्य

बीकानेर। जर्नलिस्ट्स एसोसिएषन आॅफ राजस्थान,जार की बीकानेर इकाई का जिला सम्मेलन रविवार को यहां होटल हीरालाल में आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में बीकानेर जिले के पत्रकारों की चुनौतियों, बीकानेर जिले की समस्याओं और इनके समाधान पर विचार व्यक्त किए गए। समारोह के मुख्य अतिथि डाॅ बुलाकी दास कल्ला थे। विषिष्ट अतिथि महापौर नारायण चैपडा, जिला प्रमुख सुषीला सींवर थे तथा अध्यक्षता जार के जिलाध्यक्ष श्याम मारू ने की। मुख्य वक्ता के रूप में जार के पूर्व महासचिव व वरिष्ठ पत्रकार मधु आचार्य आषावादी तथा वरिष्ठ पत्रकार संतोष जैन थे। जार के प्रदेष प्रतिनिधि के रूप में एनयूजेआई के कार्यकारिणी सदस्य भवानी शंकर जोषी, जार कोटा के जिलाध्यक्ष हरि वल्लभ मेघवाल, कोटा के सम्भागीय संगठन मंत्री सुरेष जैन व बारां के महासचिव लक्ष्मण वर्मा मौजूद थे।
समारोह में मुख्य वक्ता मधु आचार्य ने पत्रकारों से एक व सचेत रहने का आह्वान करते हुए का कि संगठन चाहे कितने ही हों लेकिन जनहित व पत्रकार हित मुद्दों पर मीडियाकर्मी एकमत रहें। उन्होंने कहा कि आगामी दो वर्ष राजस्थान के पत्रकारों के लिए चुनौतीपूर्ण हैं। इस साल विधानसभा व अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। राजनीतिक दल एवं नेता इन दो वर्षों में पत्रकारों को टूल बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे हमें सचेत रहना होगा।
समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री डाॅ बुलाकीदास कल्ला ने कहा कि सरकार को मीडिया के हितों का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब वे जनसम्पर्क मंत्री थे तब उन्होंने प्रत्येक समाचार पत्र की वर्षगांठ पर एक सरकारी विज्ञापन जारी करने की नीति तय की थी, इसके साथ ही राष्ट्रीय पर्व पर भी एक-एक विज्ञापन जारी करने की व्यवस्था की थी। वरिष्ठ पत्रकार संतोष जैन ने रेलवे फाटकों की समस्या का आज तक समाधान नहीं हुआ है और इस मामले को एलीवेटेड रोड व बाइपास के बीच उलझाए रखा गया है। महापौर नारायण चैपडा ने आवारा पषुओं की समस्या के समाधान के प्रयासों की जानकारी दी। जिला प्रमुख श्रीमती सुषीला सींवर ने पत्रकारों के भवन के लिए राज्य सरकार को पत्र भेजने की बात कही। कांग्रेस के देहात जिलाध्यक्ष महेन्द्र गहलोत ने कहा कि लोकतंत्र के चैथे स्तम्भ को मजबूत करने के लिए सरकारों को अधिकतम प्रयास करने चाहिए। सम्मेलन में सम्भागीय सचिव नीरज जोषी व अपर्णेष गोस्वामी ने भी विचार रखे। कार्यक्रम का संयोजकीय दायित्व अनुराग हर्ष ने निभाया। समारोह में कमलकांत शर्मा, हरीष बी शर्मा, जयरायण बिस्सा, के के गौड, मोहम्मद अली पठान, धीरज जोषी, केडी हर्ष, रवि पूगलिया, षिव भादाणी, सुमित व्यास, हरी लाल पुरोहित, नरेष मारू, आर सी सिरोही, आरडी भाटी, रामजीवन व्यास, मुजिबुर्ररहमान, लक्ष्मीनारायण शर्मा, जितेन्द्र व्यास, आनन्द आचार्य, महेन्द्र मेहरा,विवेक आहूजा, पवन शर्मा, पवन भोजक, विक्रम जागरवाल, बच्छराज भूरा, गिरीराज भादाणी, कौषालेष गोस्वामी,मुकुल खण्डेलवाल, संजय पारीक, उषा जोषी, रामेष्वर आचार्य, रघुवीर शर्मा, बृजमोहन आचार्य, रवि बिष्नोई, किषोर सिंह बीदावत, शुभकरण पारीक समेत अनेक लोग मौजूद थे।
गोस्वामी जार के अध्यक्ष, हर्ष महासचिव
पत्रकार अपर्णेष गोस्वामी को जर्नलिस्ट्स एसोसिएषन आॅफ राजस्थान,जार बीकानेर इकाई का जिलाध्यक्ष तथा अनुराग हर्ष को महासचिव मनोनीत किया गया है। रविवार को होटल हीरालाल में हुए जार के जिला सम्मेलन में जार के प्रदेष अध्यक्ष नीरज गुप्ता की अनुषंषा पर प्रदेष प्रतिनिधि हरि वल्लभ मेघवाल ने यह घोषणा की। जिला सम्मेलन में ही श्याम मारू ने स्वेच्छा से जिलाध्यक्ष पद त्याग किया। इस अवसर पर अतिथियों ने श्याम मारू का शाॅल ओढाकर सम्मान किया गया।


correspondent

DesertTimes.in

DesertTimes.in

%d bloggers like this: