कुछ दशकों के दौरान खाद्यान्न में आत्म निभर हुआ हमारा देश-राधा मोहन

चार दिवसीय देश की प्रगति का आधार सशक्त किसान विषय राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारम्भ
आबू रोड। कृषि क्षेत्र में बढ़ती सम्पन्नता से हमारे किसानों के दिन बदल रहे है। कुछ दशकों के दौरान हम खाद्यान्न के क्षेत्र में आत्म निर्भर हो गये है। यह हमारे देश के लोगों तथा किसानों के लिए अच्छी स्थिति है। उक्त उदगार भारत सरकार के केन्द्रिय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने व्यक्त किये। वे ब्रह्माकुमारीज संस्था के शांतिवन में कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग द्वारा आयोजित सम्मेलन में उपस्थित देशभर से आये हजारों किसानों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंन कहा कि अब रासायनिक खादों के कम उपयोग तथा जैविक और यौगिक खेती को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कृषि सम्बन्धित सपनों को पूरा करने में ब्रह्माकुमारीज संस्थान मुख्य भूमिका निभा रही है। राष्ट्रीय स्तर पर यह संस्थान अभियान यात्राताओं के द्वारा किसानों में जागृति का प्रयास कर रही है। इससे निश्चित तौर पर किसानों के अच्छे दिन आयेंगे। राजस्थान सरकार तथा यहा का कृषि विभाग ने इस क्षेत्र में अच्छी तरक्की की है। इससे लोगोंं को कृषि सहज हो रही है।
इस अवसर पर ब्रह्माकुमारीज संस्था की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी ने कहा कि भारत देश कृषि प्रधान देश है। परन्तु किसानों के अन्दर आज भी किसानों के अन्दर कई प्रकार की सामाजिक कुरीतियां फैल रही है। जिससे रोकने लिए अभियान और अनेक कार्यक्रम करने की जरूरत है। यह सम्मेलन इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। सम्मेलन में ब्रह्माकुमारीज संस्था के महासचिव बीके निर्वेर ने कहा कि हमारा प्रयास है कि हर किसान जैविक और यौगिक खेती का उपयोग करे। जिससे कम लागत में अच्छी उपज हो और लोगों के लिए लाभकारी भी हो। ग्राम विकास प्रभाग की अध्यक्षा बीके सरला तथा उपाध्यक्ष बीके राजू ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा पिछले कई सालों से ग्राम विकास प्रभाग ने गोकुल गॉंव बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है। इससे निश्ति तौर पर हम अपने मकसद की ओर कामयाब होते दिख रहे हैं। यह परमात्मा की योजना भी है। इस महासम्मेलन में ब्रह्माकुमारीज संस्था की कार्यक्रम प्रबन्धिका बीके मुन्नी, बीके सपना समेत कई लोगों ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किये।
सौर उर्जा देश के लिए बेहतर विकल्प: केन्द्रिय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने सौर उर्जा का अवलोकन कर अभिभूत हो गये। उन्होंने कहा कि सौर उर्जा का उपयोग किया जाये तो निश्चित तौर पर यह बेहतर विकल्प होगा। इसके साथ ही तपोवन में हो रही जैविक और यौगिक खेती का भी अवलोकन किया। यहॉं तपोवन के निदेशक बीके भरत, बीके राजू समेत कई लोग उपस्थित थे।
इन्होंने ने की आगवानी:केन्द्रिय कृषिमंत्री राधामोहन सिंह का शांतिवन पहुंचने पर जिला कलेक्टर संदेश नायक, पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश चौहान, उपखण्ड अधिकारी सुरेश ओला, शांतिवन प्रबन्धक बीके भूपाल, यूआईटी चेयरमैन सुरेश कोठारी, आबू रोड पालिका चेयरमैन सुरेश सिंदल, माउण्ट आबू पालिकाचेयरमैन, सुरेश थिंगर, आबू पिण्डवाड़ा विधायक समाराम गरासिया, गा्रम विकास प्रभाग के मुख्यालय संयोजक बीके शशिकांत, बीके भरत, पुलिस उपअधीक्षक विजय पाल सिंह, तहसीलदार मनसुख डामोर, थाना सदर सुमेर सिंह सहित कई लोगों ने आगवानी की।


correspondent

bk komal

bk komal

%d bloggers like this: