कैंसर रोगियों के लिये एम्बुलेंस का लोकापर्ण

— एम्बुलेंस में पेशाब की नली लगाना (कैथेटर), ऑक्सीजन की व्यवस्था करना, भोजन नली (राईस पाईप) व अन्य सुविधाएं मिलेगी
— सुविधाएं 10 किमी दायरे में सशुल्क : शहर में 100 व देहात में 150 रुपये
श्रीगंगानगर । तपोवन ट्रस्ट द्वारा कैंसर रोगी की अवस्था में देखभाल हेतु संचालित एम्बुलेंस का लोकापर्ण रविवार को तपोवन ट्रस्ट (ब्लड बैंक) प्रागंण में हुआ। यह एम्बुलेंस नशे के दुष्परिणामों व नशे के खिलाफ जनजागरण के लिये भी कार्य करेगी।
सुविधाएं 10 किमी दायरे में सशुल्क
तपोवन ट्रस्ट के अध्यक्ष महेश पेड़ीवाल ने बताया कि जानलेवा बीमारियों में चिकित्सक द्वारा लाईलाज घोषित कर कर देने पर रोगी के परिवार द्वारा बुलाये जाने पर एम्बुलेंस की सुविधा मिलेगी जिसमें पेशाब की नली लगाना (कैथेटर), ऑक्सीजन की व्यवस्था करना, भोजन नली (राईस पाईप) व अन्य सुविधाएं जो रोगी को घर पर दी जा सके, उसे घर पर ही उपलब्ध कराई जायेंगी। यह सुविधा श्रीगंगानगर शहर एवं समीपवर्ती 10 किलोमीटर के क्षेत्र में रहेंगी। इसमें शुल्क के तौर पर शहर में मात्र 100 रूपये और देहात क्षेत्र में मात्र 150 रुपये लिये जायेंगे। बी.पी.एल. मरीज को यह सुविधा नि:शुल्क रहेंगी।
कैंसर के प्रति जागरूकता अभियान
साथ ही इस एम्बुलेंस का स्टाफ पूरे क्षेत्र में कैंसर रोगों का कारण जैसे पंजाब से गन्दा पानी, पेस्टीसाईडस, नशा व अन्य कारणों को लेकर जनजागरूक अभियान चलाएगा। इसमें 25 मिनट की एक टेलीफिल्म दिखाई जाएगी। गांंव-गांव तथा शहर मे इसके माध्यम से नशे के
खिलाफ अभियान चलाया जायेगा।


correspondent

Sanjay Sethi

Sanjay Sethi

%d bloggers like this: