उद्योगों का बड़ा मेला जनवरी में

— सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्योगों का फेयर जयपुर के सीतापुरा में आयोजित
— राजस्थान सरकार के एमएसएमई विभाग व लघु उद्योग भारती जयपुर में करेंगे होस्ट
— एमएसएमई उद्योग को आगे बढ़ाने के समन्वित प्रयास

जयपुर । सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्योगों का देश का सबसे बड़ा इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर जनवरी में जयपुर के सीतापुरा स्थित जेईसीसी प्रांगण में आयोजित होगा। प्रमुख शासन सचिव एमएसएमई डाॅ. सुबोध अग्रवाल ने मंगलवार को उद्योग भवन में यह जानकारी देते हुए बताया कि इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर का आयोजन राजस्थान सरकार के एमएसएमई विभाग और लघु उद्योग भारती के संयुक्त तत्वावधान में किया जाएगा।
फेयर का मुख्य फोकस
फेयर का मुख्य फोकस देश के एमएसएमई उद्योगों के उत्पादों को सामने लाने, देशी-विदेशी उपभोक्ताओं को उत्पादों से रुबरु कराने, बाजार में आ रहे बदलाव को समझने, अनुभवों का आदान प्रदान, नई तकनीक को साझा करने, उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच साझा मंच उपलब्ध कराना, स्टार्ट अप्स को प्रोत्साहित करने, निर्यात को बढ़ावा देने और देश के एमएसएमई उद्योग को आगे बढ़ाने के समन्वित प्रयास करने का अवसर उपलब्ध कराना है।
8 कोर सेक्टर और 100-100 स्टाॅल्स
इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर 8 कोर सेक्टरों पर आधारित होगा और प्रत्येक कोर सेक्टर की 100-100 स्टाॅल्स होंगी। 8 कोर सेक्टरों में टेक्सटाइल्स व होम डेकोर, फर्नीचर, शिल्प ग्राम और हैण्डीक्राफ्ट, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, इंजीनियरिंग और माइनिंग, एनर्जी और इलेक्ट्रॉनिक्स, प्लास्टिक, रबर और पैकेजिंग एवं बिल्डिंग व हार्डवेयर उद्योग अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।
फेयर की खास बात
इस फेयर की खास बात यह होगी इसमें देश के जाने माने राजकीय उपक्रम, केन्द्र सरकार की डिफेंस मिनिस्ट्री के साथ ही एक दर्जन सेे अधिक प्रदेशों के औद्योगिक प्रतिष्ठान हिस्सा लेेंगे। फेयर के दौरान प्रमोशनल गतिविधियों का भी आयोजन होगा जिसमें वेंडर डव्लपमेंट प्रोग्राम, बी2बी और बी2सी मीट, फैशन शो, तकनीकी सेमिनार, एक्सपोर्ट प्रमोशनल सेमिनार, राजस्थानी कला संस्कृृति से जुड़े कार्यक्रम सहित प्रतिदिन इस तरह की प्रमोशनल गतिविधियों का भी आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि फेयर में करीब 600 उद्योगों के भाग लेने की संभावना है।


Desert Time

correspondent

anand m vasu

anand m vasu

%d bloggers like this: