योगेश जिद्दी निकला, केबीसी से लाया 25 लाख

— केबीसी में इन पर लगा था 2 साल का बैन, घर-नौकरी छोड़ अब जीते 25 लाख
— उमंग, जज्बा और समर्पण भाव से मुश्किल लक्ष्य भी आसान
गंगापुर सिटी । शहर का होनहार जि​द्दी निकला । धुन का पक्का निकला । सपने को छोड़ा नहीं और न ही हार मानी । मन में कुछ करने की उमंग, जज्बा और समर्पण भाव से आखिर उसने अपना लक्ष्य पा लिया जो कि मुश्किलों के पार मिला ।
जि​द्दी और धुन के पक्के योगेश शर्मा ने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (केबीसी) एपिसोड में फिल्म नगरी के महानायक अमिताभ बच्चन के प्रश्नों के जबाव देकर 25 लाख रुपए जीतकर देशभर में शहर का नाम गौरवांवित किया। बता दें कि केबीसे के नियमों के तहत योगेश पर 2 साल का बैन लगा था।
केबीसी में जाने की जिद
2012 में इस शो के प्रति इतना अधिक रुझान हो गया कि नौकरी, घर, परिवार सब कुछ छोड़कर इस शो में जाने की जिद की। जून माह में केबीसी की तैयारी के चलते तृतीय श्रेणी अध्यापक की परीक्षा नहीं दी। सितंबर 2012 के जयपुर ऑडिशन में उनका नंबर नहीं आया तथा इसी वर्ष दूसरे ऑडिशन अहमदाबाद में पूछे गए सभी 10 सवालों के सटीक उत्तर दिए जाने के बावजूद भी नंबर नहीं आया। निराश होकर जयपुर लौट आए।
फास्टेस्ट फास्ट राउंड में पहुंचे
इसके बाद केबीसी से नवंबर 2012 में फास्टेस्ट फास्ट राउंड खेलने के लिए बुलावा आया तथा 22 नवंबर को योगेश के घर व आसपास की शूटिंग की गई। 14 दिसंबर को मुंबई से टेलीकास्ट हुए शो में योगेश हॉट सीट तक नहीं पहुंच पाए जिससे वे काफी मायूस व निराश हुए लेकिन मन में जीत का जज्बा और कुछ कर पाने की जिद ने हौंसला दिया। इस बीच कई लोगों ने भी काफी तंज भी कसे लेकिन हिम्मत नहीं हारी और लक्ष्य को ध्यान में रखा।
दो साल का लगा बेन
योगेश ने बताया कि केबीसी के नियमानुसार फास्टेस्ट फास्ट राउंड में पहुंचने वाला आगामी दो साल तक एप्लाई नहीं कर सकता। ऐसे में 2013 में केबीसी के 7वें व 2014 में 8वें एपिसोड के लिए उन्होंने ट्राई नहीं किया तथा 2015 व 16 में एपिसोड नहीं आया।
हॉट सीट के लिए चुने गए योगेश
इस वर्ष 21 जून को योगेश को केबीसी का पहला राउंड क्लियर करने के बाद 10 जुलाई को दिल्ली में ऑडिशन हुआ तथा एक सितंबर को एक बार फिर फास्टेस्ट फास्ट के लिए चुना गया। 30 सितंबर को फास्टेस्ट फास्ट राउंड में सबसे जल्दी (2 सैकंड 73 पल्स) में सवाल का जबाव देकर योगेश को हॉट सीट के लिए चुना गया।
25 लाख रुपए का 13वां सवाल
हॉट सीट पर योगेश ने पहले दिन 7 सवालों के सटीक जबाव दिए और एक लाइफ लाइन भी खत्म हो गई। अगले दिन 6 सवालों के जबाव देने के बाद अमिताभ बच्चन ने 25 लाख रुपए का 13वां सवाल पूछा कि कौनसी राजनेता ने अटल बिहारी वाजपेयी तथा मनमोहन की सरकार में केबिनेट मंत्री के तौर पर कार्य किया इसका सही उत्तर देने के बाद योगेश से फिजिक्स संबंधी 50 लाख रुपए का सवाल पूछा लेकिन लाइफ लाइन नहीं होने के कारण उन्होंने खेल को यहीं क्विट कर दिया।
तीन विषयों में पीजी व बीएड
योगेश शर्मा ने बताया कि वे इतिहास, राजनीति विज्ञान और संस्कृत विषय से पीजी उत्तीर्ण हैं तथा बीएड भी हैं। उन्होंने आरएएस की परीक्षा भी दी लेकिन राजस्थान के सामान्य ज्ञान में कमजोर होने के कारण वे इस परीक्षा में सफल नहीं हो पाए वहीं केबीसी में जाने का जुनून इतना था कि अन्य परीक्षाओं में रुचि नहीं दिखाई।


correspondent

DesertTimes.in

DesertTimes.in

%d bloggers like this: