कलक्टर की जनसुनवाई : बुजुर्ग दिव्यांग को राहत

— मौके पर ही औपचारिकताएं पूरी कराकर खाद्य सुरक्षा सूची में नाम जोड़ा, अब प्रार्थी को हर माह रियायती दर पर गेहूं
— जनसुनवाई में आए 13 प्रकरणों को निस्तारण के निर्देश
जालोर । जिला कलक्टर एलएन सोनी की अध्यक्षता में गुरुवार को अटल सेवा केन्द्र में आयोजित मासिक जनसुनवाई थांवला के बुजुर्ग दिव्यांग केनाराम मीणा के लिए राहतभरी रही। कलक्टर के निर्देश पर अधिकारियों ने मौके पर ही औपचारिकताएं पूरी कराकर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम सूची में प्रार्थी का नाम जोड़ने का आदेश जारी कर दिया जिससे उसे अब हर माह रियायती दर पर गेहूं मिलने लगेगा।
हर माह रियायती दर पर गेहूं
सहायक के साथ जनसुनवाई में पहुंचे केनाराम मीणा ने कलक्टर को प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर निवेदन किया कि वह गरीब है, परिवार में एकल व्यक्ति है तथा विकलांग पेंशन से जीवनयापन करता है। इसलिए खाद्य सुरक्षा के तहत लाभान्वित कर राहत देने की अपील की। जिला कलक्टर एलएन सोनी ने प्रार्थी की समस्या को गंभीरता से सुनते हुए दस्तावेजों का अवलोकन कर जिला रसद अधिकारी को कार्यवाही कर प्रार्थी को राहत देने के निर्देश दिए। डीएसओ सम्पतराज वडेरा ने प्रार्थी के विकलांग पेंशन प्राप्त करने, परिवार में एकल व्यक्ति होने से कमाने वाला कोई नहीं होने और गरीबी स्थिति को देखते हुए मौके पर ही जरूरी दस्तावेजी प्रक्रिया पूरी कराई। उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत पात्र पाये जाने पर केनाराम का खाद्य सुरक्षा अधिनियम की सूची में नाम जोड़ने की स्वीकृति प्रदान करने का आदेश जारी कर दिया। कलक्टर एलएन सोनी की संवेदनशीलता की बदौलत बुजुर्ग दिव्यांग केनाराम का तुरंत खाद्य सुरक्षा अधिनियम सूची में नाम जुड़ गया। उसे अब हर माह रियायती दर पर गेहूं मिलने लगेगा।
जनसुनवाई में 13 प्रकरण
आमजन की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित मासिक जनसुनवाई में 13 प्रकरण आए। जिला कलक्टर व अतिरिक्त जिला कलक्टर ने संवेदनशीलता से प्रत्येक प्रार्थी की समस्या को समझकर मौके पर ही संबंधित अधिकारी को निस्तारण के निर्देश दिए। कलक्टर सोनी ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा कर शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए।


correspondent

DesertTimes.in

DesertTimes.in

%d bloggers like this: