अब नहीं होगा पुष्कर सरोवर का पानी गंदा

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedin

-पुष्कर सरोवर में नहीं गिरेगा सीवरेज का पानी
-सीएम के निर्देश पर 3.80 करोड़ के कार्य शुरू

अजमेर। सीएम वसुन्धरा राजे के निर्देश पर स्वायत्त शासन विभाग ने पुष्कर सरोवर के आसपास के क्षेत्रों के मकानों को सीवर कनेक्शन से जोड़ने के करीब 3 करोड़ 80 लाख के कार्य शुरू कर दिए हैं। इससे पुष्कर सरोवर में सीवरेज का पानी गिरने की समस्या से निजात मिलेगी।

इस परियोजना के तहत खुले पड़े नालों को सीवर लाइन से अलग किया जाएगा ताकि गाद एवं अन्य वस्तुओं से सीवरेज जाम होने की स्थिति नहीं बने। राजे के निर्देश के बाद पुष्कर नगर पालिका क्षेत्र के करीब 500 मकानों को सीवर कनेक्शन से जोड़ने का कार्य शुरू कर दिया गया है। करीब 3 किलोमीटर लम्बी सीवर लाइन डाली जाएगी। करीब ढाई करोड़ की लागत से वेद विज्ञान विद्यापीठ के पास एक पम्पिंग स्टेशन बनाया जायेगा, जिससे करीब 250 से 300 मकानों के सीवर कनेक्शन जुड़ेंगे।

50 लाख में बनेंगे रेनवाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर्स

इसके अलावा करीब 50 लाख रुपये की लागत से पुराने कुंड क्षेत्र में पानी भरने की समस्या का निदान पाइप के माध्यम से पानी निकालकर किया जाएगा। परियोजना के तहत करीब 50 लाख की लागत से जयपुर घाट, वराह घाट, संतोषी माता ढाणी एवं गुरूद्वारा क्षेत्र में रेनवाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर्स भी बनाए जाएंगे ताकि गंदा पानी सरोवर की ओर नहीं बहे।

correspondent

DesertTimes.in

DesertTimes.in

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com