महिलाकर्मी : 21 दिन बाद हड़ताल समाप्त

— आंगनवाडी महिला कर्मियों की मांगोंं पर हुआ लिखित समझौता, हड़ताल हुई समाप्त 
जयपुर | 21 दिन से चली रही हड़ताल गुरुवार को मांगों पर लिखित सहमति पर समाप्त हो गई। राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग में कार्यरत करीब 2 लाख महिला कर्मी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर चल रही थी ।
समझौते पर हस्ताक्षर
सरकार की ओर से विभाग की निदेशक शुचि शर्मा अखिल राजस्थान महिला एवं बाल विकास संयुक्त कर्मचारी संघ के संस्थापक-संरक्षक छोटेलाल बुनकर एवं प्रदेशाध्यक्ष शशि योगेश्वर ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।
इन मांगों पर ये समझौते 
समझौते के अनुसार मानदेय वृद्धि में अन्य राज्यों में देय मानदेय का तुलनात्मक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा। कार्यकर्ता से महिला पर्यवेक्षक के 50 प्रतिशत पद आरक्षित कर पदोन्नति दी जाएगी। आशा सहयोगिन की सेवा शर्तों में बेहतर सुधार के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन को लिखा जाएगा। सेवानिवृति आयु 62 वर्ष करने के बारे में प्रस्ताव भेज दिए गए हैं। शीध्र निर्णय अपेक्षित है। प्रोत्साहन राशि 250 से 500 के प्रस्ताव भी विभाग को भेज दिए हैं, बजट स्वीकृति होनी बाकी है। सामूहिक बचत बीमा योजना से महिलाओं को जोड़ा जाएगा। अन्य मांगों पर गठित कमेटी में विचार कर निर्णय लिया जाएगा। समझौते में यह भी आश्वासन दिया गया है कि बदले की भावना से कोई कार्यवाही नहीं की जाएगी।


Desert Time

correspondent

DesertTimes.in

DesertTimes.in

%d bloggers like this: