चना सरसों के बीज 90 प्रतिशत की छूट पर

— रबी की फसल के लिए चना सरसों के उन्नत किस्म के बीज सस्ती दरों पर उपलब्ध कराएगा झुंझुनूं का कृषि विभाग
— ये किट्स एसएसी, एसटी, किसानों एवं विधवाओं के लिए
झुंझुनूं । कृषि विभाग रबी की फसल के लिए जिले के एसएसी, एसटी, किसानों एवं विधवाओं को चना व सरसों के उन्नत किस्म के बीज सस्ती दरों पर उपलब्ध करायेगा । कृषि आयुक्तालय जयपुर से जिले के किसानों के लिए चने सरसों के बीज उपलब्ध करवाए गए हैं। चने के 1581 किस्म के 1200 मिनीकिट्स सरसों के 13100 मिनीकिट्स जिले को आवंटित किए गए हैं।
90 प्रतिशत की छूट पर मिनीकिट्स
सहायक निदेशक (कृषि) डॉ. विजयपाल कस्वां ने बताया कि किसानों को यह मिनीकिट्स मात्र 10 प्रतिशत टोकन मनी के बदले ही दिए जाएंगे। चना के एक मिनीकिट्स की बाजार कीमत 1920 रुपए है जबकि किसानों से एक किट के मात्र 192 रुपए ही लिए जाएंगे। सरसों के एक किट की कीमत 130 रुपए है जबकि किसानों से किट के महज 13 रुपए ही लिए जाएंगे। चने का किट 16 किलों सरसों का किट 2 किलो का है।
एक किसान को एक ही मिनीकिट्स
विभाग ने यह मिनीकिट्स ग्राम पंचायतों में पहुंचा दिए है जहां से अगले सप्ताह से इनका वितरण शुरू कर दिया जाएगा। एक किसान को एक ही मिनीकिट्स दिया जाएगा। जिले रबी की फसल में गेहूं सबसे अधिक हैक्टेयर में बोया जाता है इसके बाद चना दूसरे सरसों तीसरे स्थान पर है। गेहूं 90 हजार हैक्टेयर, चना 70 हजार, चना 60 हजार, जौ 15 हजार अन्य फसलें 10 हजार हैक्टेयर में बोया जाता है।


correspondent

DesertTimes.in

DesertTimes.in

%d bloggers like this: