आग बुझाना मुश्किल : बड़ी का निकला दम, छोटी दमकल काम की नहीं

— सोजत में ढाई साल से खराब पड़ी फायर ब्रिगेड आग लगने पर संस्थाओं की दमकलों का सहारा
— नए वाहन के लिए सरकार को 3 साल में भेजे 8 प्रस्ताव, बजट के अभाव में मंजूरी नहीं
सोजत । सोजत में आग लगी तो बुझाने में बहुत मुश्किल आ सकती है क्योंकि यहाँ आग बुझाने के पर्याप्त संसाधन नहीं है । आग बुझाने वाले दमकलों का दम निकल गया है लेकिन नई दमकलों की व्यवस्था के लिए अभी भी देरी की जा रही है जो किसी भी हद तक नुकसान कर सकती है । छोटी दमकल काम की नहीं है । वह छोटी आगजनी को काबू करने में सक्षम है और सीमित पानी लिये हुए है । नई दमकल नहीं मिलने के पीछे यहां के विधायक समेत अन्य जनप्रतिनिधियों की कमजोरी है कि वे अपने ही सरकार पर दबाव नहीं बना पा रहे हैं।
25 हजार लीटर क्षमता वाला अग्निशमन वाहन कंडम
नगरपालिका की अग्निशमन शाखा पूरी तरह से नाकारा हो गई है। पालिका के बेड़े में शामिल 25 हजार लीटर क्षमता वाला अग्निशमन वाहन 3 साल पहले ही कंडम हो चुका है। बार-बार मरम्मत कराने के बाद अब यह वाहन पूरी तरह से हांफ गया है। एक अन्य 500 लीटर का वाहन काम का ही नहीं है। ऐसे में शहर समेत आसपास के इलाके में आगजनी की घटना होने पर प्रमुख समाजसेवी संस्थाओं की दमकलों को बुलाकर आग पर काबू पाया जा रहा है।
3 साल में 8 प्रस्ताव, बजट के अभाव में मंजूरी नहीं
मजेदार बात यह है कि पालिका के अधिकारी नई दमकल के लिए 3 साल में 8 बार प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेज चुके हैं, मगर बजट के अभाव में इसे मंजूरी नहीं मिल रही। स्थानीय विधायक समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी इसको लेकर गंभीर नहीं है।
मरम्मत पर हजारों खर्च, अब नाकारा
सोजत नगर पालिका के अग्निशमन बेडे में 2 दमकल वाहन थे। इसमें एक 25000 लीटर पानी तथा दूसरी 500 लीटर पानी की क्षमता वाली है। करीब ढाई साल पहले तकनीकी विशेषज्ञों ने 10 साल पहले पालिका को मिली बड़ी फायर ब्रिगेड को कंडम घोषित कर दिया था। इसकी मरम्मत के लिए कई बार मिस्त्रियों को उदयपुर से बुला कर उन्हें मोटी फीस देते हुए इसे काम चलाऊ बनाया गया। अब यह पूरी तरह से नाकारा हो गई है। 7 दिन पहले अचानक आई गड़बड़ी के बाद तो यह फायर ब्रिगेड नगर पालिका के मुख्य द्वार पर ही खड़ी है।
अग्निशमन की मांग
नगरपालिका सोजत के अधिशाषी अधिकारी सोम मिश्रा कहते है​ कि नई अग्निशमन के लिए स्वायत्त शासन विभाग के डायरेक्टर से लगातार पत्र व्यवहार विभागीय बैठकों में नई अग्निशमन की मांग की जा चुकी है ।
विधायक का प्रयास मंत्री तक, पब्लिक को आश्वासन
वहीं सोजत विधायक संजना आगरी ने कहा बड़ी फायर ब्रिगेड को लेकर स्वायत्त शासन मंत्री को कई बार लिखित रूप में ध्यान दिला चुकी हूं और व्यक्तिगत रूप से भी नई फायर ब्रिगेड दिलाने के लिए बात की थी। जल्दी ही नई अग्निशमन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है।

 


correspondent

DesertTimes.in

DesertTimes.in

%d bloggers like this: