आदेश : निजी स्कूल सूचना दें अन्यथा मान्यता रद्द

— 20 तक सूचना नहीं दी तो निजी स्कूलों की मान्यता होगी रद्द
— प्राइवेट स्कूल पोर्टल को लेकर राज्य समन्वयक ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ली बैठक, दिए दिशा-निर्देश
नागौर । निजी स्कूलों द्वारा सूचनाएं न देने, आनाकानी करने और पोर्टल पर स्कूल की सूचनाएं अपलोड नहीं करना निजी स्कूलों के लिए भारी पड़ेगा । उनकी मान्यता तक रद्द की जा सकती है । सोमवार को हुई वीसी में पोर्टल के राज्य समन्वयक सत्येंद्रसिंह पंवार ने इस संबंध में जारी आदेश के बारे में शिक्षा अधिकारियों को दिए।
आदेश के तहत
20 सितम्बर तक हर निजी स्कूल को प्राइवेट स्कूल पोर्टल पर अपना डाटा अपलोड करना होगा, जिसमें प्रत्येक स्टाफ, छात्र सहित विभिन्न सुविधाओं के बारे में जानकारी देनी होगी। सूचना छिपाने वाले स्कूलों के खिलाफ आरटीई की धारा 12 के तहत नोटिस देकर मान्यता समाप्त करने की कार्रवाई की जाएगी।
आधार लिंक नहीं तो, रोकेंगे पुनर्भरण राशि
राज्य समन्वयक पंवार ने सभी आरटीई और नॉन आरटीई बच्चों के आधार कार्ड लिंक करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों ने खासकर आरटीई से दाखिला लेने वाले बच्चों के आधार लिंक नहीं कराए, उनकी पुनर्भरण राशि रोक ली जाएगी। प्रत्येक स्कूल को एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड जारी किया है, जिसमें वे हर साल पोर्टल पर जानकारी अपडेट कर पाएंगे।
लीडरशिप फालोअप शिविर आज से, बायोमैट्रिक मशीन होगी उपस्थिति
दो दिवसीय लीडरशिप फॉलोअप कार्यक्रम 13 और 14 सितंबर को राजकीय माध्यमिक विद्यालय बख्तसागर में होगा । बायोमैट्रिक मशीन से उनकी उपस्थिति दर्ज की जाएगी। स्कूलों में किए गए नवाचार की वीडियो फिल्म, पीपीटी और डॉक्यूमेंटेशन साथ लाना जरूरी होगा।


correspondent

DesertTimes.in

DesertTimes.in

%d bloggers like this: