आंगनवाड़ी में दिए जाने वाले पोषाहार की जांच हो : गिरी

-जिला कलक्टर नेहा गिरि की अध्यक्षता में उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक सम्पन्न
– आपूर्ति करने वाली फर्म से पोषाहार आपूर्ति निर्धारित वजन के अनुसार करें

प्रतापगढ़। उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक बुधवार को मिनी सचिवालय में जिला कलक्टर  नेहा गिरि की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में विभागवार विभिन्न उपभोक्ता संरक्षण मसलों पर विस्तार से विचार-विमर्श अधिकारियांे से किया।
इस मौके पर जिला कलक्टर नेहा गिरि ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को आंगनबाड़ी केन्द्रांे पर पंजीकृत बच्चों को समय पर गुणवत्तापूर्ण पोषाहार निर्धारित मात्रा में वितरण सुनिश्चित करने के कहा। आपूर्ति करने वाली फर्म से पोषहार आपूर्ति निर्धारित वजन के अनुसार होने एवं पोषाहार निर्माण स्थल की जांच करने के लिए निर्देश दिए। समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को छात्रावासो में रहने वाले छात्रा-छात्राओ को निर्धारित मात्रा में गुणवत्तापूर्ण भोजन नियत समय पर देने एवं खाना पकाने के कार्य में काम में आने वाले सामान की सेम्पल लेने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए।
जिला कलक्टर नेहा गिरि ने जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी को कहा कि वे पानी की नियमित आपूर्ति करने एवं पानी की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने एवं समय-समय पर पानी के सेम्पल लेकर जांच करवाने के कहा। बैंिकग व्यवस्था के लिए जनजाति बाहुल्य एवं पहाड़ी जिला होने के कारण जिले की अर्थव्यवस्था में बैंकिग व्यवस्था को विशेष योगदान देने की आवश्यकता बतलाई गई। बैंको द्वारा नियुक्त किये गये बीसी के कार्याे पर निगरानी रखने एवं उनके कार्यो के सम्बंध में ग्राम पंचायत के संरपचो एवं अन्य जनप्रतिनिधियो की राय प्राप्त करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया। जिला कलक्टर नेहा गिरि ने सहकारी विभाग के अधिकारी को कहा कि वे बैठक में उपभोक्ताओ को दैनिक उपयोग की गुणवत्तायुक्त वस्तुएॅ उचित दर पर उपलब्ध करवाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रो में कार्यरत सहकारी समितियों एवं लैम्पसों पर अन्नपूर्णा भण्डार की दुकान खुलवाने एवं जिला स्तर पर उपभोक्ता भण्डार के माध्यम से उपभोक्ता सुपर मार्केट खोला जाना उपभोक्ताओ के हित में होगा। उन्होंने कहा कि सहकारी विभाग के अधिकारी इनका प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। कृषि विभाग के अधिकारी को उन्होंने किसानो को अच्छी किस्म का खाद एवं बीज समय पर जनप्रतिनिधियो की उपस्थिति में वितरण करवाने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिए। कृषि विभाग की कृषको के हितो से जुड़ी हुई योजनाओ का व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा।


correspondent

DesertTimes.in

DesertTimes.in

%d bloggers like this: