सीकर में किसान आंदोलन, दुकानें, स्कूल व इंटरनेट बंद

  • शेखावाटी में 450 स्थानों पर चक्का जाम
  • 3500 वाहन और 16 हजार लोग रास्तों में अटक

सीकर। सीकर का बाजार बंद रहा। ऑटो, बस और अन्य वाहन नहीं चले। यह दिक्कत इसलिए बढ़ी, क्योंकि-सरकार ने फिर से किसानों को बातचीत का न्यौता देने के लिए 18 घंटे लगा दिए। इससे पहले रविवार को शाम बातचीत के प्रयास सरकार व प्रशासन के स्तर पर खत्म कर दिए गए थे।प्रशासन के आला अधिकारी देर शाम तक किसानों के प्रतिनिधि मण्डल से वार्ता कर जाम को टालने के लिए वार्ता कर रहे थे, लेकिन वार्ता विफल हो गई। किसान सभा ने कलेक्ट्रेट का घेराव और कच्चे-पक्के मार्गों को जाम करने के लिए जिले में 361 चौकियां बनाई हैं । सभा के प्रदेशाध्यक्ष पेमाराम ने कहा कि कृषि उपज मंडी में बैठे किसान जिला मुख्यालय स्थित कलक्ट्रेट के तीनों द्वार पर अनिश्चिकालीन पड़ाव पर बैठ जाएंगे।

कर्ज सहित 11 सूत्री मांगे
कर्ज माफी सहित 11 सूत्री मांगों को लेकर सीकर कृषि उपज मंडी में महापड़ाव पर बैठे किसानों ने सोमवार को चक्का जाम कर पूरे शेखावाटी को सील कर दिया। इसका असर सीकर, चूरू, झुंझुनूं, जयपुर, बीकानेर व नागौर सहित हरियाणा के सीमावर्ती जिलों पर असर पड़ा। शेखावाटी में 450 स्थानों पर चक्का जाम से करीब 3500 वाहन और 16 हजार लोग रास्तों में अटक गए। इससे पहले मंडी से कलेक्ट्रेट के रवाना हुए किसानों को पुलिस ने जयपुर रोड पर रोका तो वहीं महापड़ाव शुरू कर दिया। कुछ असामाजिक तत्वों ने अग्रसेन फाटक के पास चूरू से रतनगढ़ जा रही मालगाड़ी पर पथराव किया।
4 जिले प्रभावित
आंदोलन के कारण प्रदेश के 14 जिले सीकर, नागौर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर, झुंझुनूं, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, कोटा, बारां सहित अन्य जिले सीधे तौर पर प्रभावित हैं। महापड़ाव को लेकर जिले के 50 से ज्यादा संगठनों ने समर्थन अब तक दे दिया है। 35 से ज्यादा संगठन रैली के रूप में पहुंचे। पिछले आठ दिनों से शहर में हर समय जाम की स्थिति बनी हुई। रविवार को महापड़ाव स्थल पर खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल और राजपा के विधायक किरोड़ी लाल मीणा पहुंचे। सरकार ने राजकुमार रिणवां को भेजा। आंदोलनकारी किसान नेताओं से वार्ता के लिए सरकार की ओर से देवस्थान मंत्री राजकुमार रिणवां एवं सीएमडी श्रीमत पांडे को भेजा गया। सर्किट हाउस में पूर्व विधायक पेमाराम सहित किसानों से वार्ता की जो वार्ता बेनतीजा रही।


correspondent

DESERTTIMES

DESERTTIMES

%d bloggers like this: