श्रीगंगानगर स्माल क्राइम न्यूज

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedin

कर्ज में डूबे किसान के नहर में डूबने की आशंका
केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के उग्र किसान आंदोलन के बाद किसानों को राहत दिये जाने सम्बंधी घोषणाएं किये जाने के बावजूद कर्जदार किसानों के आत्महत्या कर लेने का सिलसिला नहीं रुक रहा। श्रीगंगानगर-अबोहर मार्ग पर स्थित गांव सप्पांवाली का एक ऐसा ही किसान आज संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गया है। इस किसान के नहर में छलांग लगा देने की आशंका जताई जा रही है। उसका मोटरसाइकिल और मोबाइल फोन गांव आजमवाला के समीप नहर के किनारे पड़े पाये गये हैं। उसके परिवार वाले, गांव वाले, पुलिसकर्मी इसी नहर में इस किसान की तलाश कर रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह युवा किसान अपने परिवार पर चढ़े हुए कर्जे को लेकर तथा आर्थिक तंगी के कारण बेहद परेशान था। वह बीती रात घर से गायब हो गया। गायब होने वाला यह युवक शेर सिंह संधू उर्फ मोनू पुत्र मोदन सिंह अपने मां-बाप का इकलौता पुत्र तथा दो बहनों का भाई है। वह कल रात को घर से यह कहकर निकला था कि वह सब्जी लेने के लिए जा रहा है। इसके बाद वह वापिस नहीं आया। परिजनों ने उसके मोबाइल पर फोन किया, जो स्विच ऑफ था। आज सुबह सप्पांवाली से कुछ दूर आजमवाला के नजदीक सरहिन्द फीडर नहर के किनारे एक पेड़ के नीचे उसका मोबाइल फोन तथा मोटरसाइकिल पड़ा मिला। इसकी सूचना मिलने पर उसके परिवारजन, गांव के लोग तथा सरवरखुइयां थाना से पुलिस मौके पर पहुंची। तब से उसकी सरहिन्द फीडर नहर में तलाश की जा रही है। गांव के सरपंच करनैल सिंह ने देर शाम बतायाकि अभी उसकी तलाश जारी है। इस बीच बताया जा रहा है कि मोनू ने अपनी दो बहनों की शादी के लिए लगभग 5 लाख का कर्ज लिया था। यह कर्ज न चुका पाने के कारण वह मानसिक रूप से परेशान था। समझा जाता है कि उसने नहर में कूदकर खुदकुशी कर ली है, लेकिन पुलिस का कहना है कि जब तक शव नहीं मिल जाता, तब तक नहीं कहा जा सकता कि मोनू नहर में कूद गया है।
दो और पुरानी वारदातों के मुकदमे दर्ज
श्रीगंगानगर में कोतवाली पुलिस के हत्थे चढ़े झपटमार युवकों के गिरोह से जैसे-जैसे पूछताछ में इनकी वारदातों का खुलासा हो रहा है, वैसे-वैसे पुलिस इनके मुकदमे दर्ज कर रही है। इस गिरोह का एक मुख्य सदस्य भी अब पुलिस की पकड़ में आ गया है। इसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने उसके परिवार वालों पर दबाव बनाया हुआ था। पदमपुर के समीप चक 2 डीडी निवासी गुरुभाग सिंह नामक यह युवक शुक्रवार शाम को कोतवाली पुलिस के समक्ष सरेंडर कर गया। गुरुभाग सिंह को उसके चार अन्य साथियों के साथ आज दोपहर कोर्ट में पेश किया गया। पुलिस ने बताया कि इन पांचों का पूछताछ और बरामदगी के लिए सोमवार तक का रिमांड मिला है। बता दें कि कईं दिन की पूछताछ और बरामदगियां कर लेने के बाद कोतवाल राहुल यादव ने कल शुक्रवार को श्रीगंगानगर शहर में झपटमारी की अनेक वारदातें करने के आरोप में पदमपुर के मनीष उर्फ मोनू पुत्र बबलीदास धानक, राजेन्द्र उर्फ राजू पुत्र पाल सिंह, अनिल पुत्र भीमाराम धानक, गुरविन्द्र सिंह पुत्र गुरमेल सिंह, चक 1 एच छोटी के गोविन्द उर्फ सादा सिंह पुत्र दर्शन सिंह को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा एक अन्य वारदात में पुरानी आबादी के एक युवक को भी गिरफ्तार किया था। इनमें गुरभाग सिंह इस गिरोह का सरगना है। पदमपुर के यह युवक वहां की धानमण्डी में दिहाड़ी-मजदूरी करते हैं और नशा करने के भी आदी हैं। नशे की पूर्ति के लिए यह गिरोह राह चलते लोगों से मोबाइल फोन, महिलाओं से पर्स व सोने की चैनें झपट ले जाते थे। पुलिस आज शाम को गुरुभाग सिंह को उसके गांव चक 2 डीडी लेकर गई। वहां से छीने-लूटे गये मोबाइल फोन व अन्य वस्तुओं को बरामद किया जा सके। यह गिरोह श्रीगंगानगर में नहीं, बल्कि पदमपुर, आसपास की मण्डियों व गांवों-ढाणियों में भी वारदातें करता रहा है। इस गिरोह के पकड़े जाने के बाद पदमपुर पुलिस ने भी दो पुरानी वारदातों के मुकदमे आज दर्ज किये। पदमपुर पुलिस के अनुसार सुरेन्द्र पुत्र कृष्ण बलदेव ने गुरुभाग सिंह व दो अन्य जनों पर विगत 7 जून को उसका मोबाइल फोन छीन ले जाने का आरोप लगाते हुुए मुकदमा दर्ज करवाया है। इसी तरह एक मुकदमा किशोर कुमार पुत्र रमेश कुमार सिंधी ने गुरुभाग सिंह व उसके साथियों पर दर्ज करवाया है। पुलिस के अनुसार विगत 7 जुलाई को किशोर का मोबाइल फोन मोटरसाइकिल सवार युवकों ने छीन लिया था। इस तरह अभी कुछ और मुकदमे इस गिरोह पर दर्ज होने की सम्भावना है। इन वारदातों के मुकदमे पुलिस ने पहले दर्ज नहीं किये थे। अब सिर्फ उन्हीं वारदातों के मुकदमे दर्ज किये जा रहे हैं, जो इस गिरोह ने कबूल किये हैं।
सड़क हादसे में युवक की मौत
हनुमानगढ़ जिले में नोहर थाना क्षेत्र में शुक्रवार देर रात को एक युवक की सड़क हादसे में मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि गांव फेफाना निवासी सुरेश पुत्र ओमप्रकाश जाट कल रात को गांव देईदास से नोहर मोटरसाइकिल पर जा रहा था। रास्ते में लगभग साढ़े 8 बजे कोई अज्ञात वाहन के साथ उसकी टक्कर हो गई। यह वाहन रॉन्ग साइड मेें आकर उसके मोटरसाइकिल में टकराया। हादसे में सुरेश गम्भीर रूप से जख्मी हो गया, जिसे प्राथमिक उपचार के बाद परिवार वाले नोहर के सरकारी अस्पताल से इलाज के लिए निकटवर्ती हरियाणा के सिरसा शहर के एक निजी अस्पताल में ले गये। देर रात को सुरेश की मौत हो गई। नोहर पुलिस ने बताया कि मृतक के चचेरे भाई महेन्द्र पुत्र धर्मपाल जाट की रिपोर्ट के आधार पर अज्ञात वाहन चालक पर मुकदमा दर्ज किया गया है। पोस्टमार्टम करवाने के बाद सुरेश का शव परिवार वालों को सौंप दिया गया।
चक 31 एमएल में शराब की अवैध ब्रांच पर छापा
मुकलावा थाना क्षेत्र में चक 31 एमएल चौराहे के पास अवैध रूप से चल रही शराब की एक ब्रांच पकड़ी गई है। थानाप्रभारी रामप्रताप ने बताया कि चक 31 एमएल में खोखा-फट्टा लगाकर चक 3 आरपीएम निवासी सुखदेव सिंह पुत्र हरबंस सिंह अवैध रूप से शराब बेचता था। वह किसी ओर क्षेत्र के ठेकेदार से शराब लाकर यहां बेचता था। शुक्रवार देर रात को सूचना मिलने पर छापा मारकर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उसके कब्जे से देसी शराब के 280 पव्वे तथा शराब बिक्री के 320 रुपये बरामद हुए। इसी तरह रायसिंहनगर पुलिस ने सुरेश पुत्र कृष्णलाल को आज 23 पव्वे अवैध देशी शराब सहित गिरफ्तार किया।

नहर में डूबने से मरे युवक का शव परिजनों को सौंपा
गंगकैनाल की बारहमासी नहर में डूब जाने वाले एक युवक का शव आज स्थानीय सदर थाना पुलिस ने पोस्टमार्टम करवाने के बाद परिवार वालों को सौंप दिया। पुरानी आबादी में वार्ड नं. 14 निवासी 40 वर्षीय मुकेश सैनी गुरुवार सुबह अपनी बच्ची को स्कूल छोडऩे के बाद गंगकैनाल की बारहमासी नहर में जा गिरा था। हनुमानगढ़ मार्ग पर नाथांवाली से आगे नहर के किनारे उसका मोटरसाइकिल पड़ा मिला था। इसका पता चलने पर सदर थाना पुलिस और सिविल डिफेंस के गौताखोर मुकेश सैनी की तलाश में लग गये। देर शाम को उसका शव इस नहर से बरामद कर लिया गया। जानकारी के अनुसार मुकेश सैनी जिला कलक्टे्रट के पास चाय-दूध का होटल चलाता था। पिछले दिनों नगरपरिषद ने कलक्ट्रेट के आसपास से रेहड़ी-खोखे लगाने वाले आदि सभी को हटा दिया था। बताया जाता है कि उसके बाद से मुकेश सैनी मानसिक रूप से परेशान रहने लगा था। सदर पुलिस के अनुसार मुकेश के भाई राजेश ने आज दर्ज करवाई रिपोर्ट में बताया कि उसका भाई नहर पर पूजन सामग्री प्रवाहित करने के लिए गया था, जहां पांव फिसल जाने के कारण वह नहर में गिर गया। आज पोस्टमार्टम करवाने के बाद शव परिवार वालों को सौंप दिया गया।
बीएसएफ ने अवैध हथियार सहित युवक पकड़ा
श्रीगंगानगर सैक्टर में तैनात बीएसएफ की 193 बटालियन के जवानों ने शुक्रवार देर रात को सीमावर्ती कोठां-पक्की गांव के बीच मोटरसाइकिल पर जा रहे एक संदिग्ध युवक को काबू किया। तलाशी लेने पर युवक के कब्जे से बारह बोर का एक देसी पिस्तौल मिला। युवक के पास दो मोबाइल फोन, तीन सिम कार्ड मिले हैं। उसका मोटरसाइकिल भी जब्त कर लिया गया है। पकड़े गये युवक को आज सुबह बीएसएफ ने हिन्दुमलकोट पुलिस के सुपुर्द कर दिया। पुलिस ने बताया कि पकड़ा गया यह युवक पंजाब के समीपवर्ती फाजिल्का जिले में सरवरखुइयां थानांतर्गत हरीपुरा निवासी मंडसिंह (26) पुत्र रामसिंह है। उसके विरुद्ध आम्र्स एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने बताया कि मंड सिंह से मोबाइल फोन और उनके सिम कार्डांे की जांच की जा रही है।

नाबालिगा की शादी करवाई, युगल गिरफ्तार
एक नाबालिग लड़की को कथित रूप से अगवा कर शादी करने की आड़ में बेच देने के आरोप में पुलिस ने एक युगल को गिरफ्तार किया है। इस मामले में मुख्य अभियुक्त अभी फरार है। पुलिस ने गिरफ्तार किये गये युगल को आज कोर्ट में पेश किया। न्यायाधीश ने पूछताछ और नाबालिगा की बरामदगी के लिए तीन दिन का रिमांड मंजूर किया है। हनुमानगढ़ मेंं महिला थाना पुलिस ने अपहरण के इस मामले में पूछताछ के लिए भरतपुर जिले में चिकसाना थाना क्षेत्र में आजादनगर निवासी 30 वर्षीय तापू उर्फ सवीता तथा 24 वर्षीय कुलदीप उर्फ कुली पुत्र प्रकाश बावरी को तलब किया था। पूछताछ करने के बाद इन दोनों को हिरासत मेें ले लिया गया। पुलिस ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि जंक्शन थाना क्षेत्र के मोहल्ला सुरेशियां से करीब एक महीने पहले 12 जून को 14-15 वर्षीय एक किशोरी लापता हो गई थी। दरअसल इस किशोरी को उसकी मां अपने एक परिचित सुरेश के साथ पंजाब के कोटकपूरा में अपने एक परिचित के यहां गई थी। वहीं पर सुरेश उसकी नाबालिग लड़की को लेकर गायब हो गया। इस पर लड़की की मां ने सुरेश पर उसकी पुत्री का अपहरण कर लेने के आरोप में मुकदमा दर्ज करवाया। इस केस की तफ्तीश के दौरान पता चला कि सुरेश लड़की को भरतपुर जिले में ले गया था, जहां उसने तापू उर्फ सवीता को लड़की 50 हजार रुपये में बेच दी। सवीता ने अपने भाई पवन के साथ इस लड़की की शादी करवा दी। यह पता चलने पर पुलिस ने भरतपुर जाकर छापे मारे, लेकिन पवन और लड़की वहां से फरार हो चुके थे। यह दोनों अभी भी फरार हैं। इस बीच पुलिस ने पूछताछ के लिए सवीता को तलब किया, जो अपने साथ कुलदीप को लेकर कल शाम महिला थाने मेें आई। पुलिस ने बताया कि सवीता ने पूछताछ में कबूल किया कि उसने सुरेश को लड़की की ऐवज में 50 हजार रुपये दिये थे। फिर उसकी शादी अपने भाई से करवा दी। पुलिस के अनुसार सवीता ने अपने पति सतवीर सिंह को छोड़ रखा है। वह अब कुलदीप सिंह के साथ रहती है। इन दोनों को लड़की को अगवा करने और शादी के नाम पर खरीदने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया है। इनका तीन दिन का रिमांड मिला है। मुख्य अभियुक्त सुरेश की अभी तलाश की जा रही है।
गोलगप्पे वाले के साथ गायब हो गई छात्रा
श्रीगंगानगर के नजदीक लालगढ़ जाटान गांव में गोलगप्पे की रेहड़ी लगाने वाले उत्तर प्रदेश के एक युवक के साथ एक स्कूली छात्रा गायब हो गई। पुलिस के अनुसार 17 वर्षीय यह छात्रा परसों गुरुवार सुबह साढ़े 7 बजे स्कूल जाने के लिए तैयार हुई। वह अपना बैग लेकर घर से निकली, लेकिन फिर वापिस आ गई। बैग घर में छोड़कर कहीं चली गई। उसके बाद से वह गायब है। छात्रा के पिता द्वारा दी गई रिपोर्ट पर उमेश पुत्र राजबहादुर राठौड़ निवासी इंद्रगढ़ जिला कन्नौज पर अपहरण का मुकदमा दर्ज किया गया है। उमेश लालगढ़ में गोलगप्पेां की रेहड़ी लगाता था। उमेश और लड़की का दिल्ली के नजदीक बहादुरगढ़ में होने का पता चला है। एक पुलिस टीम को बहादुरगढ़ भेजा गया है।

अध्यापक का मोटरसाइकिल चोरी
श्रीगंगानगर पुलिस अधीक्षक कार्यालय के पास मल्टीपर्पज स्कूल में तीन-चार दिन पहले शिक्षकों की काउंसलिंग के दौरान एक शिक्षक का मोटरसाइकिल चोरी हो गया। यह काउंसलिंग देर रात तक चली थी। कोतवाली मेंं रिपोर्ट दर्ज करवाते हुए विजय पुत्र सुरजाराम मेघवाल ने बताया है कि स्कूल ग्राउंड में उसने मोटरसाइकिल खड़ा किया था, जिसे कोई अज्ञात युवक चोरी कर ले गया।

आवारा पशु के कारण एक और जान गई
दिनोंदिन विकराल होती आवारा पशुओं की समस्या लगातार गम्भीर होती जा रही है। इन पशुओं की वजह से आज एक और युवक की जान चली गई, जबकि उसकी पत्नी गम्भीर रूप से जख्मी हो गई। यह हादसा आज सुबह उस समय हुआ, जब पंजाब के निकटवर्ती सीतोगुनो गांव का 32 वर्षीय पवन अपनी पत्नी रानी के साथ श्रीगंगानगर जिले में एक धर्मस्थल पर मत्था टेकने के लिए आया था। वापिस जाते समय गांव बिशनपुरा के समीप उसका मोटरसाइकिल अचानक सामने आये आवारा पशु से टकरा गया। यह टक्कर इतनी जोर से हुई कि पवन की मौके पर ही मौत हो गई। उसकी पत्नी को लोगों ने 108 की एम्बुलेंस बुलाकर सीतोगुनो के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया। बाद में उसे डॉक्टरों ने अन्यत्र रैफर कर दिया। हासिल जानकारी के अनुसार मृतक पवन के भाई सुनील द्वारा दी गई रिपोर्ट पर सीतोगुनो पुलिस चौकी में मर्ग दर्ज की गई है। पोस्टमार्टम करवाने के बाद उसका शव परिवार वालों को सौंप दिया गया।
फर्जी मार्कशीट से चुनाव लड़ा, सरपंच निर्वाचित
जैतसर थाना क्षेत्र के गांव हरदासवाली में सरपंच सरोज मेघवाल पर फर्जी मार्कशीट के आधार पर सरपंची का चुनाव लडऩे का मुकदमा दर्ज हुआ है। यह मामला हरदासवाली के लालचंद पुत्र नत्थुराम कुम्हार ने इस्तगासा के जरिये दर्ज करवाया है, जिसमें सरोज मेघवाल के पति श्योपतराम तथा हरियाणा में मेवात मेें एक शिक्षण संस्था एज्युकेशन डवलप्मेंट सोसायटी के संचालक मोहम्मद युनूस को नामजद किया है। पुलिस के अनुसार सरपंच का चुनाव दिसम्बर 2015 में हुआ था। परिवादी लालचंद का आरोप है कि यह चुनाव लडऩे से पहले श्योपतराम ने अपनी पत्नी को आठवीं तक शिक्षित साबित करने के लिए डवलप्मेंट एज्युकेशन सोसायटी से उसके नाम की आठवीं की फर्जी मार्कशीट बनवाई। इस आधार पर नामांकन पत्र दाखिल किया। बाद में सरोज मेघवाल चुनाव जीत गई। मामला जालसाजी व धोखाधड़ी की धाराओं में दर्ज किया गया है। बता दें कि यह मोहम्मद युनूस वहीं है, जिस पर दिसम्बर 2015 में हुए पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के दौरान राजस्थान में न जाने कितने व्यक्तियों को फर्जी मार्कशीट, टीसी बनाकर देने का आरोप है। उस पर अनेक मामले चल रहे हैं। मोहम्मद यूनुस पिछले वर्ष पकड़ा गया था।

correspondent

Sanjay Sethi

Sanjay Sethi

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com