48 साल बाद ताजा कर रहे कॉलेज की यादें

– NIT जमेशदपुर के 1969 बैच का स्नहे मिलन समारोह जयपुर में
– बरसों बाद मिले तो छलक आए खुशी के आंसू

NIT Tatanagar

जयपुर। स्कूल से निकल वो कॉलेज का पहला दिन जहां उत्साह भर देने वाला था, वहीं पहली बार घर से दूर होने का वो अजीब सा पल था। कॉलेज का पहला दिन और सबकुछ नया-नया सा। नये दोस्त, नये रिश्तें और आंखों में कल के सपने। सबकुछ कितना तेजी से बदला और कब उन बातों को 48 साल बीत गए पता ही नहीं चला। बरसों बाद जब उन कॉलेज के, क्लास के और सपनों के पलों को याद किया तो आंखें भर आई। मौका था एनआईटी, जमेशदपुर के 1969 बैच का स्नेह-मिलन समारोह का।
एनआईटी, जमेशदपुर के छात्रों का 1969 बैच का दो दिवसीय स्नेह-मिलन समारोह जयपुर के अजमेर रोड स्थित होटल एप्पल इन में आयोजित हुआ। इस स्नेह-मिलन में करीब 70 पूर्व छात्र अपने जीवनसंगिनीयों के साथ पहुंचे थे। इस समारोह में पूरे भारत से भाग लेने पूर्व छात्र जयपुर पहुंचे।
पूरे कार्यक्रम का आयोजन एवं संचालन की जिम्मेदारी संभाली जयपुर के दो स्थानीय पूर्व छात्रों विनोद व्यास और वी.के.दुल्लड़ ने। यह अपने तरह का दूसरा स्नेह मिलन समारोह आयोजित हुआ है। इससे पहले गत वर्ष यह सम्मेलन जमेशदपुर में आयोजित किया गया था। बीते वर्ष हुए समारोह से प्रेरित होकर विनोद व्यास और वी.के.दुल्लड़ ने इस बार इस आयोजन को राजस्थान के जयपुर में रखने का प्रस्ताव रखा।
घुमेंगे राजस्थान
स्नेह-मिलन समारोह के पहले दो दिन जयपुर में होगा और उसके बाद सभी पूर्व छात्र अजमेर, पुष्कर, जोधपुर एवं जैसलमेर देखने जाएंगे।
रम गए राजस्थान के रंग में
पहले दिन सभी पूर्व छात्रों का राजस्थानी परम्परा में साफा पहनाकर स्वागत किया गया। बाद में जहां पूर्व छात्रों में साफा बांध प्रतियोगिता आयोजित हुई वहीं उनकी संगनियों ने मेंहदी प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।
देर रात तक गुनगुनाए
48 साल बाद कॉलेज के उन दिनों को हर कोई मानो फिर से जीने को उतना ही उर्जा से लबरेज था जितने कॉलेज के दिनों में। बात जब गुनगुनाने की आई तो एक के बाद एक सभी से स्वरों की वो ताल से ताल मिलाई कि कहना चाहते हो रातभर जाएं न घर।


Desert Time

correspondent

DesertTimes.in

DesertTimes.in

%d bloggers like this: