उदयपुर में नरेगा के जोब कार्ड उत्थान कार्ड को मिली सराहना

देश में इसे लागू करने पर होगा विचार

उदयपुर, 17 मई/महात्मा गांधी नरेगा योजना के अन्तर्गत उदयपुर जिले में लागू उत्थान कार्ड का नवाचार पूरे देश में लागू किए जाने पर विचार किया जाएगा। इस कार्ड को केन्द्र सरकार के संयुक्त सचिव सहित जिले के दौरे पर आए सभी शीर्ष अधिकारियों ने सराहा है।  उदयपुर जिला कलक्टर रोहित गुप्ता की पहल पर लागू उत्थान कार्ड में नरेगा लाभार्थी के लिए लाभकारी सूचनाओं का अंकन है। यह केवल जोबकार्ड नहीं बल्कि लाभार्थी के लिए लाभों की जानकारी देने वाला कार्ड है।

केन्द्रीय दल सहित विभिन्न राज्यों के शीर्ष अधिकारियों ने मंगलवार को  उदयपुर जिले में महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों की सराहना की और इसके लिए टीम उदयपुर को बधाई दी। इस दल में केन्द्रीय संयुक्त सचिव अपराजिता सारंगी एवं सात राज्यों के नरेगा क्रियान्वयन  से सम्बद्ध शीर्ष अधिकारीगण, महात्मा गांधी नरेगा से संबंधित इंजीनियर्स शामिल हैं।

जिला कलक्टर रोहित गुप्ता सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों ने नरेगा आयुक्तों, अधिकारियों को जिले का दौरा कराया और जानकारी दी।

दल ने महात्मा गांधी नरेगा योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान तथा ग्रामीण विकास कार्यों को देखा और इन पर प्रसन्नता जाहिर की। अधिकारियों के दल ने मानपुर में मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन अभियान, आमलवा(झल्लारा) में महात्मा गांधी नरेगा, कल्याणां कला में हरित धारा कार्यक्रम, ईसरवास में नरेगा के अन्तर्गत बन रही ग्रेवल सड़क आदि विभिन्न कार्यों को देखा, क्षेत्र के ग्रामीणों से चर्चा की और कामों की उपयोगिता के बारे में जानकारी ली।

विभिन्न राज्यों के इन अधिकारियों ने सलूम्बर पंचायत समिति का निरीक्षण किया और वहाँ उपस्थित मेटों खासकर महिला मेटों से बातचीत की और नरेगा तथा ग्रामीण विकास योजनाओं के बारे में जानकारी और क्षेत्रीय हालातों के बारे में जाना।`


correspondent

DesertTimes.in

DesertTimes.in

%d bloggers like this: